top of page
  • Lifetrons

Weight Loss kaise kare / tips in Hindi



  1. एक भोजन डायरी रखें: अपने दैनिक कैलोरी सेवन को लॉग करने के लिए Lifetrons Health जैसे एक खाद्य ट्रैकिंग ऐप का उपयोग करें।इससे आप जो खा रहे हैं उसके बारे में अधिक जागरूक बनने में मदद मिल सकती है और सुधार के लिए क्षेत्रों की पहचान करना आसान हो जाता है।

  2. एक स्वस्थ, संतुलित आहार खाएं: अपने भोजन में विभिन्न प्रकार के साबुत, असंसाधित खाद्य पदार्थ जैसे फल, सब्जियां, लीन प्रोटीन और साबुत अनाज शामिल करने पर ध्यान दें। प्रसंस्कृत और शर्करा युक्त खाद्य पदार्थों के साथ-साथ शराब और उच्च कैलोरी वाले पेय पदार्थों से बचें।

  3. नियमित रूप से व्यायाम करें: प्रति सप्ताह कम से कम 2-3 घंटे मध्यम-तीव्रता वाले व्यायाम या 1-2 घंटे जोरदार-तीव्रता वाले व्यायाम करने का लक्ष्य रखें। इसमें चलना, साइकिल चलाना, तैरना या शक्ति प्रशिक्षण जैसी गतिविधियाँ शामिल हो सकती हैं।

  4. पर्याप्त नींद लें: वयस्कों को प्रति रात 7-9 घंटे सोने का लक्ष्य रखना चाहिए। नींद की कमी से वजन बढ़ सकता है और मेटाबॉलिज्म कम हो सकता है।

  5. खूब पानी पिएं: प्रतिदिन कम से कम 8 गिलास पानी पीने का लक्ष्य रखें। पानी आपको पूर्ण महसूस करने में मदद कर सकता है और आपके चयापचय को भी बढ़ा सकता है।

  6. धीरे-धीरे खाएं: अपने भोजन का आनंद लेने के लिए अपना समय लें और अपने निवाले को अच्छी तरह से चबाएं। यह आपको छोटे हिस्से से पूर्ण और संतुष्ट महसूस करने में मदद कर सकता है।

  7. भोजन न छोड़ें: भोजन न करने से दिन में बाद में अधिक भोजन करना पड़ सकता है। अपनी भूख को नियंत्रण में रखने में मदद के लिए पूरे दिन नियमित, संतुलित भोजन खाने की कोशिश करें।

  8. सहायता लें: वजन कम करने वाले सहायता समूह में शामिल होने पर विचार करें या ट्रैक पर बने रहने में आपकी मदद करने के लिए आहार विशेषज्ञ (Dietitian / Health Coach) के साथ काम करें।

  9. Weighing Scale या Smart Scale का उपयोग करें: नियमित रूप से खुद को तौलने से आपको प्रेरित रहने और अपनी प्रगति को ट्रैक करने में मदद मिल सकती है।यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि पानी के सेवन और हार्मोनल परिवर्तन जैसे कारकों के कारण वजन में उतार-चढ़ाव हो सकता है, इसलिए दैनिक उतार-चढ़ाव के बजाय दीर्घकालिक रुझानों पर ध्यान देना सबसे अच्छा है।


याद रखें कि वजन कम करना एक यात्रा है, और धैर्य रखना और अपने प्रयासों के अनुरूप होना महत्वपूर्ण है। यदि आपको अपने लक्ष्यों पर टिके रहने में परेशानी हो रही है, तो दोस्तों, परिवार या स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से सहायता लेने से न डरें।

8 views0 comments
bottom of page